मिनी रामदेवरा है आस्था का कुंभ बिठूजाधाम

बाबा दूज को होगा भव्य मेले का आयोजन,नाचते गाते पहुंचेंगे श्रद्धालु
रिपोर्ट @ ओमप्रकाश सोनी 9414532417
बालोतरा। उपखंड के लूणी नदी के किनारे  बिठूजा गांव में जैसलमेर जिले के रुणिचा में स्थित रामदेवरा धाम के जैसा ही चमत्कारिक व् आस्था का कुंभ रामदेवरा धाम स्थित है।  बिठूजा में स्थित बाबा रामदेव धाम को प्रदेश में मिनी रामदेवरा के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर रुणिचा धाम की तर्ज पर ही भव्य मंदिर है। किवदंतियों के अनुसार द्वारिका से रामदेवरा लोटते समय स्वयं बाबा रामदेव में बिठूजा में मूर्ति की स्थापना की थी। उसके बाद से यह तीर्थ आस्था का प्रतिक बन गया और कालान्तर में मिनी रामदेवरा में रुणिचा धाम की तरह से आस्था और श्रद्धा का कुंभ उमड़ता है। साथ ही यह भी मान्यता है कि रुणिचा में दर्शन करने के बाद बिठूजा धाम में दर्शन करने के बाद ही रामदेवरा की पूजा अर्चना पूरी होती है। इसलिए देश के कोने कोने से रामदेवरा जाने वाले श्रद्धालु बिठूजा धाम में भी दर्शन के लिए आते है। बिठूजा रामदेवरा धाम में वर्ष भर श्रद्धालुओं की रेलमपेल रहती है। यह धाम भी रुणिचा की तरह ही चमत्कारिक है।

पैदल जातरुओं की उमड़ रही भीड़-
मिनी रामदेवरा बिठूजा धाम में इन दिनों महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश सहित पश्चिमी राजस्थान से रामदेवरा जाने वाले पैदल जातरुओं की भीड़ उमड़ रही है। यहाँ पर पैदल यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाए वर्ष भर रहती है।
बाबा दूज को होगा मुख्य मेला-
बाबा रामदेव मंदिर बिठूजा धाम पर शनिवार को रामसा पीर की अवतरण तिथि पर वार्षिक मेले का आयोजन होगा। वार्षिक मेले में संभाग भर से हजारो श्रद्धालू भाग लेंगे। भक्त भेरूलाल डागा ने बताया कि बाबा रामदेव जी की विश्राम स्थली बिठूजा धाम पर भादवा शुक्ला द्वितीया शनिवार को मुख्य मेले का आयोजन होगा।

बाबा दूज के मेंले में क्षेत्र से दर्जनों पैदल जत्थे बाबा के दरबार में आएंगे। मेले में मंदिर के बाहर हाट बाजार भी लगेंगे। दूज के अवसर पर अलसुबह बाबा की प्रतिमा को पंचामृत से नहला कर 108 दीपको की महाआरती के साथ मेले का विधिवत आगाज होगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर ट्रस्ट की और से विशेष प्रबंध किये गये है। बिठूजा धाम सेवा समिति के कार्यकर्त्ता राजू भाई डागा, पी राजेश जैन,जीतेन्द्र लुंकड,शंकरराम चोधरी आदि सेवाओ में जुटे हुए है।
किटनोद-बिठुजा धाम के बीच रास्ता छतिग्रस्त-
सिवाना से वाया किटनोद गांव से बिठूजा धाम आने वाला सडक़ मार्ग छतिग्रस्त होने से इस मार्ग से रामदेवरा जाने वाले पैदल यात्रिओ को परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है।


अस्थाई सडक़ मार्ग से जाना होगा बिठूजा-
लूणी नदी में पानी के बहने से  बालोतरा से बिठूजा जाने वाला सडक़ मार्ग बंद है। इस कारण बिठूजा जाने वाले पैदल जातरुओं को मेघा हाईवे से सांकरणा बेरे से सौर ऊर्जा प्लांट के पास से होते हुए बिठूजा जाना होगा

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

[recent][newsticker]

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Copyright@balotra news track. Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget